DehradunUttarakhand

Video: देहरादून में दो रॉयल बंगाल टाइगर की दस्तक, रामनगर से सड़क के रास्ते पहुंचे दून

देहरादून चिड़ियाघर में अब टाइगर सफारी की तैयारी, कॉर्बेट, राजाजी का मिलेगा मजा

Amit Bhatt, Dehradun:  रामनगर से दो रॉयल बंगाल टाइगर देहरादून पहुंच गए हैं। इन्हें सड़क के जरिए लाया गया है। बेहोशी की हालत में पहुंचे ये दो बाघ अब देहरादून में दहाड़ेंगे। इनके स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है।

कार्बेट टाइगर रिजर्व के ढेला रेस्क्यू सेंटर से इन बाघों को दून चिड़ियाघर लाया गया है, जिससे दून में टाइगर सफारी का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है। हालांकि, अभी बाघों को चिड़ियाघर में नए बनाए गए बाड़ों में रखकर कुछ दिन निगरानी की जाएगी। साथ ही नेशनल टाइगर कंजर्वेशन आथारिटी (एनटीसीए) की हरी झंडी मिलने के बाद ही इन्हें पर्यटकों के दीदार के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

सोमवार देर शाम रामनगर से दो बाघ दून पहुंचे, जिन्हें चिड़ियाघर स्थित रेस्क्यू सेंटर में विशेषज्ञों की देखरेख में रखा गया है। चिड़ियाघर के अधिकारियों ने बताया कि ढेला रेस्क्यू सेंटर से दोनों शावकों को ट्रैंकुलाइज कर सड़क मार्ग से चिकित्सकों की टीम के साथ दून लाया गया। करीब एक माह तक विशेषज्ञ इनकी निगरानी करेंगे, ताकि ये नए बाड़ों में अभ्यस्त हो जाएं। साथ ही इनके खानपान का भी विशेष ध्यान रखने के साथ नियमित स्वास्थ्य जांच की जाएगी।

दरअसर, ढेला रेस्क्यू सेंटर में वर्तमान में 12 बाघ हो गए थे और उन्हें अन्यत्र शिफ्ट करना आवश्यक था। साथ ही देहरादून चिड़ियाघर में बीते दो वर्ष से टाइगर सफारी को लेकर प्रयास किए जा रहे थे। हालांकि, अभी औपचारिकताओं के चलते टाइगर सफारी के लिए कुछ और इंतजार करना पड़ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button