BusinessDehradunUttarakhand

बिग ब्रेकिंग: फोरैस पॉलिमर्स में 100 करोड़ पार हुआ कर चोरी का आंकड़ा

27 मार्च से जारी छापेमारी में 05 करोड़ रुपये की नकदी और आभूषण भी किए गए जब्त, उत्तराखंड के हरिद्वार समेत देश के विभिन्न राज्यों में चल रही छापेमारी

Amit Bhatt, Dehradun: हरिद्वार में केमिकल बनाने वाली कंपनी फोरैस पॉलिमर्स पर की जा रही आयकर विभाग की छापेमारी में अधिकारियों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। कंपनी के हरिद्वार स्थित बहादराबाद मुख्यालय समेत देशभर के ठिकानों पर की गई छापेमारी में आयकर विभाग ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की कर चोरी पकड़ी है। इसके साथ ही कंपनी के कार्यालयों और निदेशकों के पास से अब तक करीब 05 करोड़ रुपये की नकदी और आभूषण जब्त किए हैं। उत्तराखंड में पकड़ी गई कर चोरी का ऐसा आंकड़ा गिने-चुने मामलों में ही सामने आ पाया है।

करीब 1000 करोड़ रुपये से अधिक के टर्नओवर वाली फोरैस पॉलिमर्स प्रा.लि. कंपनी पर आयकर विभाग ने 27 मार्च को छापा मारा था। आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग (उत्तराखंड) ने यह कार्रवाई बहादराबाद स्थित कारपोरेट ऑफिस के साथ ही गुजरात, झारखंड, कोयंबटूर, कोलापुर, दिल्ली आदि के ठिकानों/कार्यालयों पर एक साथ शुरू की। अब तक जारी छापेमारी में आयकर विभाग के अधिकारियों के हाथ अघोषित आय के तमाम प्रमाण लगे। इस दौरान विभाग ने कंप्यूटर हार्ड डिस्क और बड़ी संख्या में दस्तावेज भी जब्त किए हैं। कुछ बैंक लॉकर्स को भी सील करने की बात सामने आ रही है।

आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक अघोषित आय को लेकर कंपनी के निदेशक विकास गर्ग, सोनिया गर्ग, सुरेश गुप्ता आदि से पूछताछ भी की गई। अब तक की जानकारी के मुताबिक कर चोरी का आंकड़ा 100 करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया है। कब्जे में लिए गए रिकॉर्ड की जांच भी शुरू कर दी गई है। ऐसे में कर अपवंचना का आंकड़ा और भी ऊपर जा सकता है। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग शनिवार देर रात या रविवार सुबह तक छापेमारी को संपन्न कर सकता है। कार्रवाई करने वाली टीम में इन्वेस्टिगेशन विंग के अपर निदेशक टीएस मापवाल, उप निदेशक राजेश पटवाल, रितेश भट्ट आदि शामिल रहे।

क्या अधिकारियों के राज खोलेगी डायरी
आयकर सूत्रों के मुताबिक जो डायरी कंपनी के ठिकानों पर जांच के दौरान हाथ लगी है, उसमें कई बड़े अधिकारियों के नाम दर्ज हैं। डायरी में शराब की पेटियों को विभिन्न पतों पर भेजे जाने का जिक्र भी है। बताया जा रहा है कि कंपनी का कारोबार काफी विस्तृत है और इसके अनुसार कर चोरी का आंकड़ा काफी ऊपर पहुंच सकता है। हालांकि, अभी कर चोरी के स्पष्ट आंकड़े को लेकर कोई पुष्टि नहीं की जा सकी है।

बर्थडे पार्टी के खर्च और जहाज से कार मंगाने पर आए रडार पर
आयकर सूत्रों के मुताबिक फोरैस पॉलीमर्स के संचालक हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। उन्होंने कुछ समय पहले बर्थडे पार्टी की थी, जिसमें मोटी धनराशि खर्च की गई थी। इसके साथ ही कंपनी संचालक ने विदेश से जहाज से बेहद महंगी कार भी मंगाई है। इन तमाम खर्चों और उसके मुताबिक रिटर्न में कमी को लेकर ही यह कंपनी अधिकारियों के रडार पर आई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button