DehradunUttarakhandउत्तराखंड

दून के 25 हजार पेयजल उपभोक्ता अब मीटर के हिसाब से देंगे बिल

पानी की बर्बादी पर लगेगा अंकुश, ज्यादा पानी की खपत पर जेब करनी होगी ढीली

RTW, देहरादून: 164 करोड़ रुपये की लागत से बन रही मेहूंवाला क्लस्टर पेयजल योजना रेंगते-रेंगते पूरी होने की कगार पर पहुंच गई है। पेयजल निगम का दावा है कि अब महज मीटर लगाने का ही कुछ कार्य शेष है। ऐसे में इस बार से क्षेत्र में मीटर रीडिंग के आधार पर बिल जारी किए जाएंगे। योजना से आच्छादित करीब 25 हजार उपभोक्ताओं का बिल वर्तमान से भिन्न आएगा। अधिक पानी की खपत करने वालों का आर्थिक भार बढ़ सकता है। हालांकि, 20 हजार लीटर तक पानी की खपत पर केवल फिक्स चार्ज देना होगा, इससे अधिक पानी के इस्तेमाल पर करीब 12 रुपये प्रति हजार लीटर शुल्क निर्धारित है।

मेहूंवाला क्लस्टर पेयजल योजना के तहत 21 नए नलकूप और सात नए ओवरहेड टैंक का निर्माण लगभग पूर्ण हो चुका है। करीब सवा लाख की आबादी के लिए शुरू की गई राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना लगातार तीन बार डेडलाइन बढ़ने के बाद अब पूरी होती दिख रही है। विश्व बैंक पोषित इस पेयजल योजना का शिलान्यास वर्ष 2020 में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया था। योजना से करीब सवा लाख की आबादी लाभान्वित होनी है, जिसके लिए करीब 25 हजार घरों को योजना से जोड़ा जा रहा है। हालांकि अभी मीटरिंग और कुछ क्षेत्रों में कनेक्शन देने का कार्य किया जा रहा है।

क्षेत्र में 70 प्रतिशत घरों में स्मार्ट मीटर लगा दिए गए हैं और शेष घरों को भी शीघ्र ही मीटर से आच्छादित कर दिए जाने का दावा किया जा रहा है। हालांकि, अब क्षेत्र में इस बार से मीटर के आधार पर बिल जारी किए जाएंगे। जो कि जुलाई से सितंबर के होंगे और जिन घरों में मीटर नहीं लग सके हैं वहां औसत अनुमानित बिल भेजे जाएंगे।

करीब 12 रुपये प्रति हजार लीटर होगा शुल्क

शासन आदेश के अनुसार 20 हजार लीटर प्रतिमाह तक केवल फिक्स चार्ज वसूला जाएगा, जोकि करीब 140 रुपये है। इससे अधिक पानी का प्रयोग करने पर करीब 12 रुपये प्रति हजार लीटर की दर से शुल्क लिया जाएगा। इससे आमतौर पर अधिक पानी की खपत करने वाले घर प्रभावित होंगे।

मेहूंवाला क्लस्टर पेयजल योजना

करीब 25 हजार उपभोक्ता योजना से आच्छादित

70 प्रतिशत घरों में लगे स्मार्ट मीटर

440 किमी नई पेयजल लाइन बिछी

95 प्रतिशत हो चुका योजना का काम

21 नए नलकूप और सात नए ओवरहेड टैंक बनाए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button