crimeDehradunEducationवीडियो

वीडियो: नामी दून बिजनेस स्कूल में छात्र से रैगिंग, अधनंगा कर पीटा

प्रबंधन ने घटना को नकारा, आरोपित छात्रों समेत पीड़ित को निष्कासित किया

Amit Bhatt, Dehradun: देहरादून के दून बिजनेस स्कूल में बीबीए के छात्र से रैगिंग का वीडियो वायरल हो रहा है। स्वयं पीड़ित छात्र ने इस संबंध में वीडियो जारी कर अपनी व्यथा सुनाई है।

जनकारी के मुताबिक रैगिंग की घटना बीबीए द्वितीय वर्ष के छात्र के साथ की गई है। सीनियर छात्रों ने युवक को इतना पीटा कि उसके शरीर पर नील पड़ गया। यह घटना दो दिन पहले की बताई जा रही है। छात्र ने इस संबंध में जब प्रबंधन से शिकायत की, तो कॉलेज प्रबंधन ने आरोपी छात्रों के साथ-साथ पीड़ित पर भी कार्रवाई कर दी। रैगिंग करने वाले छात्रों को 30 दिन जबकि पीड़ित और उसे बचाने आए छात्रों को भी 21 दिन के लिए निष्कासित कर दिया गया। इससे गुस्साए छात्रों ने मंगलवार की रात को कॉलेज परिसर में हंगामा किया। छात्रों ने कैंपस में शीशे, गमले तोड़ डाले। इसके अलावा कई जगहों पर लगे बोर्ड और डस्टबिन को भी उखाड़ फेंका। यही नहीं, कैंपस में खड़ी एक गाड़ी को भी पलट दिया।

एक छात्र की पिटाई करते अन्य छात्र।

कालेज में बरपा इस स्थिति को संभालने के लिए रात 11.30 बजे के आसपास पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन इसके बाद भी हंगामा चलता रहा। वहीं, इस मामले में सीओ विकासनगर भास्कर लाल शाह ने बताया कि ऐसा मामला हुआ है। इसकी जांच की जा रही है। शिकायत आने पर मुकदमा दर्ज किया जायेगा।

वीडियो में दिख रहा है कि एक युवक को बेड के पास जमीन पर बैठाकर लात मारी जा रही है। युवक काफी चिल्ला रहा है। मगर, लात से वार करने वाला युवक उसकी चीख को अनसुनी कर रहा है। इसके बाद कुछ फोटो इस वीडियो में आती है। जिसमें युवक की पीठ और जांघ पर लाल और नीले निशान दिख रहे हैं। ये मारपीट के लग रहे हैं। इसके बाद खुद को छात्र बताने वाला युवक अपनी व्यथा सुनाता है। युवक का कहना है कि उसके साथ सीनियर छात्रों ने रैगिंग की है

रैगिंग रोकने के लिए यह बने हैं नियम
यूजीसी के नियमों के मुताबिक अगर कॉलेज रैगिंग की शिकायत करने वाले छात्रों की मदद नहीं करता है तो पीड़ित यूजीसी के पास जाएं और उसे वहां से मदद मिलेगी। दोषियों पर रैगिंग रेग्यूलेशन एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। रैगिंग के दोषियों को तीन साल तक सश्रम कैद का प्रावधान है।

प्रबंधन ने रैगिंग को नकारा
कॉलेज में रैगिंग की घटना नहीं हुई है। यह रैगिंग नहीं है। दो छात्रों गुट में लड़ाई का मामला है। प्रबंधन ने दोनों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की है। एक गुट के छात्रों ने रात में कॉलेज में तोड़फोड़ की है, उनके खिलाफ भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

मोहित अग्रवाल, चेयरमैन, दून बिजनेस स्कूल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button