आपदा प्रबंधनउत्तराखंड

जबड़े में जनजीवन: रुद्रप्रयाग में आंगन से बच्ची को ले गया गुलदार

हृदयविदारक: रुद्रप्रयाग में आंगन में खेल रही दो साल की बच्ची को गुलदार ने बनाया शिकार

Usha Gairola, Dehradun: यह वीरान होते पहाड़ की त्रासदी है कि जो लोग यहां रहकर गुजर बसर कर रहे हैं, उन्हें वन्यजीवों के साथ अस्तित्व की जंग करनी पड़ रही है। गुलदार व बाघ के जबड़े से जनजीवन को बचाने की यह जंग कभी मानव पर भारी पड़ रही है, तो कभी वन्यजीवों पर। ऐसे ही एक ह्रदयविदारक मामले में दो साल की बच्ची को गुलदार ने उस समय अपना शिकार बना दिया, जब वह अपनी दादी के साथ आंगन में खेल रही थी। बच्ची का शव घर से 200 मीटर दूर झाड़ियां में मिला।

जनपद रुद्रप्रयाग के अगस्त्यमुनि विकासखंड के ग्रामसभा गहड़खाल के गहड़ गांव में प्रियंका पत्नी बिनोद कुमार की दो साल की नन्ही बच्ची मिस्टी को गुलदार ने अपना निवाला बनाया। घटना शाम 6 बजे की है , जब बच्ची घर के आंगन में दादी के साथ खेल रही थी। इसी बीच घात लगाकर आंगन से ठीक नीचे बैठा गुलदार बच्ची मिस्टी को जबड़े में उठाकर ले गया। गुलदार उसे 200 मीटर दूर ले गया, ग्रामीणों के शोर मचाने के बाद बच्ची को गुलदार वहीं छोड़कर भाग गया। ढूढंखेाज करने पर मृत बालिका झाड़ियों में मिली। इस क्षेत्र की यह दूसरी घटना है। इससे पहले कूपरसेरा गांव में एक दशक पूर्व एक बच्चे को गुलदार ने अपना निवाला बनाया था।

वहीं, ग्रामीण लोग जब घटना घटी तो खेतों से घर को आ रहे थे। सूचना मिलने पर आपदा प्रबंधन की टीम व वन विभाग की टीम मौके के लिए रवाना हो गई। वहीं, घटना के बाद परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनएस रजवार ने बताया कि घटना स्थल के लिए टीम रवाना हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button