crimeDehradunUttarakhandउत्तराखंड

पुष्पांजलि बिल्डर्स: मित्तल पति-पत्नी ने उत्तराखंड में निवेशकों के करोड़ो डकारे, दुबई में ले ली प्रॉपर्टी

पुलिस आरोपित मित्तल दंपती के विदेशी खातों की जांच में जुटी

Amit Bhatt, Dehradun

पुष्पांजलि बिल्डर्स के मलिक दंपती ने उत्तराखंड में निवेशकों के करोड़ों रुपये डकार दिए और खुद दुबई समेत अन्य देशों में संपत्ति खरीद ली। पुलिस जांच में यह जानकारी सामने आ रही है। साथ ही फ़िल्म निर्माता समेत कई अन्य के साथ मिलकर भी निवेशकों का पैसा ठिकाने लगा दिया। पुष्पांजलि बिल्डर्स और उनके सहयोगियों ने बीते सात साल में निवेशकों के करोड़ों रुपये डकार दिए। पुलिस जांच में आरोपितों व उनके साथियों के 41 बैंक खातों में 205 करोड़ रुपये का लेनदेन पकड़ा है। इन सभी 41 खातों को फ्रीज कर दिया गया है।

आरोपितों ने विभिन्न माध्यमों से इस रकम का निवेश कर खाते खाली कर दिए। मामले के मुख्य आरोपित दीपक मित्तल और उसकी पत्नी के विदेश में खातों की जानकारी मिलने के बाद पुलिस उनकी जांच में जुट गई है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि वर्ष 2020 में पुष्पांजलि बिल्डर्स के विरुद्ध कुछ निवेशकों ने धोखाधड़ी की शिकायत की थी। जिस पर ग्रुप के मालिक दीपक मित्तल, उसकी पत्नी राखी मित्तल और राजपाल वालिया के खिलाफ डालनवाला थाने में मुकदमा दर्ज किया था। बाद में भी लगातार मिली अन्य शिकायतों के आधार पर पुलिस ने कुल नौ मुकदमे दर्ज किए। इनमें दीपक मित्तल के पिता अश्वनी मित्तल को भी आरोपित बनाया गया था।

बीते मंगलवार को ही पुलिस ने अश्वनी मित्तल को हरिद्वार से गिरफ्तार किया। इसके साथ ही आरोपितों से की जा रही पूछताछ के आधार पर कई तथ्य सामने आने लगे। पुष्पांजलि ग्रुप व अन्य सहयोगियों के बैंक खातों की जांच की गई तो 41 खातों से 205 करोड़ के लेनदेन का पता चला। खातों के लेनदेन से पुलिस को पता चला कि दुबई के एक बिल्डर को भी बड़ी धनराशि दी गई है। इसके अलावा कुछ बड़ी संपत्तियां भी खरीदी गईं। एसएसपी ने बताया कि अब गैंगस्टर एक्ट में भी आरोपितों की संपत्तियां जब्त की जाएंगीं। प्रकरण में जल्द मित्तल दंपती और राजपाल वालिया की भी गिरफ्तारी हो सकती है।

सीए, फिल्म निर्माता और बिल्डर भी रडार पर
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि निवेशकों के करोड़ों हड़पने में पुष्पांजलि ग्रुप के साथ एक चार्टेड अकाउंटेंट, एक फिल्म निर्माता और एक बड़े बिल्डर के भी शामिल होने की जानकारी मिली है। गहन जांच के बाद उक्त पर भी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने बताया कि दीपक मित्तल और उसकी पत्नी राखी मित्तल के नाम से दुबई में तीन खातों की जानकारी मिली है। हालांकि, इन खातों में अलग-अलग पते दर्ज कराए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button