DehradunForest And WildlifeUttarakhand

दून में युवक पर झपटा गुलदार, बरसाए लात-घूसे और साहस ने बचा ली जान

शुक्लापुर क्षेत्र में निरंतर सक्रिय है गुलदार, चाय बागान क्षेत्र से गुजरते समय युवक पर झपटा गुलदार

Amit Bhatt, Dehradun: प्रेमनगर क्षेत्र के पास शुक्लापुर-अंबीवाला में गुलदार ने एक युवक पर हमला कर दिया। युवक उस समय चाय बागान से होते हुए अपने घर जा रहा था। हालांकि, युवक ने गुलदार के हमले के बाद भी हिम्मत नहीं हारी और उससे जा भिड़ा। युवक ने गुलदार पर जमकर लात-घूसे बरसा दिए। जिससे गुलदार भाग खड़ा हुआ। युवक घायल अवस्था में जैसे-तैसे घर पहुंचा और ग्रामीणों को घटना की जानकारी दी। जिसके बाद ग्रामीणों ने वन विभाग के रवैये पर सवाल उठाते हुए आंदोलन की चेतावनी दी। क्षेत्रवासियों ने वन विभाग से तत्काल पिंजरा लगाकर गुलदार को पकड़ने की मांग की।

शनिवार रात करीब एक बजे अंबीवाला निवासी हिमांशु एक शादी समारोह में टेंट का कार्य कर वापस लौट रहा था। तभी चाय बागान से सटे अंबीवाला प्राथमिक विद्यालय के पास गुलदार ने हिमांशु पर हमला कर दिया। युवक ने शोर मचाते हुए खुद को गुलदार के चंगुल से छुड़ाने का प्रयास किया। काफी संघर्ष के बाद गुलदार वहां से जंगल की ओर भाग गया। इस हमले में हिमांशु के शरीर पर गुलदार के पंजों के तमाम निशान भी देखे जा सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ शुक्लापुर क्षेत्र में सक्रिय गुलदार।

घटना के प्रति चिंता जताते हुए क्षेत्र पंचायत सदस्य मंजू नेगी ने बताया कि अंबीवाला, संजय कालोनी, शुक्लापुर, मोतीपुर, लक्ष्मीपुर समेत चाय बागान से सटे इलाकों में करीब दो माह से गुलदार की चहलकदमी बनी हुई है। कई बार मवेशियों पर गुलदार हमला कर चुका है। जिसकी शिकायत भी वन विभाग को कई बार की गई। हालांकि, वन विभाग ने क्षेत्र में कैमरा ट्रैप और पिंजरा लगाने का आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक सिर्फ एक कैमरा ट्रैप लगाया गया है।

पिंजरा लगाने की मांग को लेकर उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी को फिर ज्ञापन भेजा है। उधर, पूर्व पंचायत प्रतिनिधि गीता बिष्ट ने वन मंत्री सुबोध उनियाल को पत्र लिख आशारोड़ी रेंज के रेंजर को हटने की मांग की है। उन्होंने कहा कि शुक्लापुर-अंबीवाला व चाय बगान ईस्ट होप टाउन के क्षेत्रवासी लंबे समय से गुलदार को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन वन विभाग के अधिकारियों के कान में जूं नहीं रेंग रही है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि संबंधित रेजर व अन्य अधिकारियों को तत्काल नहीं हटाया गया तो क्षेत्रवासी आंदोलन करेंगे।

अब तक मवेशियों को बना रहा था निशाना, इन्सान पर हमले से बढ़ी चिंता
बीते बुधवार की शाम को शुक्लापुर के पास गुलदार ने चाय बागान के पास घास चर रहे एक बछड़े पर हमला कर दिया था। जिसके बाद क्षेत्रवासियों ने आसपास के इलाकों में सूचना देते हुए सतर्क रहने की अपील की। साथ ही वन विभाग को भी गुलदार की चहलकदमी की सूचना दे दी। करीब डेढ़ माह पूर्व भी प्रेमनगर से सटे चाय बागान क्षेत्र में गुलदार की धमक से लोग दहशत में थे। उन्होंने वन विभाग को क्षेत्र में रात्रि गश्त बढ़ाने और गुलदार को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाने की मांग कर रहे थे। समाज सेवी अरुण भट्ट, सुरेंद्र नेगी आदि ने आरोप लगाया कि कई बार शिकायत के बावजूद वन कर्मी कोई कदम नहीं उठा रहे हैं। अब चिंता इसलिए बढ़ गई है कि गुलदार इन्सान पर हमला करने लगा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button