DehradunForest And Wildlife

आईएफएस अफसरों ने चलाई साइकिल, दून से दिया बड़ा संदेश

Round The Watch, Dehradun: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी (आईजीएनएफए) के प्रशिक्षु आइएफएस अधिकारियों ने दून से देश और दुनिया को बड़ा संदेश दिया है। प्रशिक्षु अधिकारियों ने साइकिल चलाकर यह बताया कि छोटे छोटे प्रयासों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बड़े बदलाव लाए जा सकते हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर साइकिल रैली में प्रतिभाग करते इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के प्रशिक्षु आइएफएस अधिकारी।

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित साइकिल रैली में भारतीय वन सेवा के 55वें आरआर (रेगुलर रिक्रूटमेंट) प्रशिक्षु अधिकारियों ने भाग लिया। 14 किलोमीटर की साइकिल रैली में अधिकारियों ने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए पर्यावरण अनुकूल आदतों को बढ़ावा देने का संदेश दिया। साइकिल रैली के दौरान प्रशिक्षु आइएफएस अधिकारियों ने यह संदेश भी दिया कि साइकिल को अपनाने से न सिर्फ कार्बन के उत्सर्जन में कमी आएगी, बल्कि स्वास्थ्यवर्धक दिनचर्या को भी बढ़ावा मिलेगा।

प्रशिक्षु अधिकारियों ने अपने संदेश में कहा कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अपनाने, प्लास्टिक के प्रयोग में कमी लाने और ऊर्जा संरक्षण जैसे छोटे-छोटे कदमों हम पृथ्वी को भावी पीढ़ी के लिए संरक्षित करने की दिशा में बड़े बदलाव ला सकते हैं।इससे पूर्व 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर अकादमी के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने स्वच्छता की शपथ लेकर सभी कार्यालयों और आवासीय परिसर में सफाई अभियान चलाया। इस श्रृंखला में पौधारोपण भी किया गया। कार्यक्रम में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के अपर निदेशक राज कुमार बाजपेयी, अपर प्राध्यापक अमित कुमार, जीपी नरवणे, खेल अधिकारी कुणाल अंग्रिश आदि उपस्थित रहे।

अकादमी में प्रयुक्त नहीं होता सिंगल यूज्ड प्लास्टिक
कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि अकादमी में जून 2015 में ही सिंगल यूज्ड प्लास्टिक की दिशा में प्लास्टिक की कटलरी, प्लास्टिक स्टेशनरी आदि का प्रयोग प्रतिबंधित कर दिया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button