ScienceUttarakhand

इस विशाल भूकंप से 13 मीटर ऊपर उठी थी जमीन, उत्तराखंड से नेपाल तक निशान

वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान ने लालढांग में आठ रिक्टर स्केल के दो विशाल ऐतिहासिक भूकंप के प्रमाण खोजे

Usha Gairola, Dehradun: वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान ने अपने ताजा अध्ययन में उत्तराखंड से लेकर नेपाल तक जलजला लाने वाले दो विशाल ऐतिहासिक भूकंप का पता लगाया है। इसके प्रमाण विज्ञानियों ने उत्तराखंड के कोटद्वार क्षेत्र के पास लालढांग में खोजे हैं। इनकी क्षमता आठ मैग्नीट्यूट पाई गई है। हालांकि, अभी यह पता लगाया जाना बाकी है कि भूकंप के केंद्र उत्तराखंड व नेपाल के बीच किस स्थान पर रहे होंगे। इस दिशा में अध्ययन अभी जारी है।

भूकंप की जानकारी विभिन्न मैग्निट्यूट के हिसाब से।

वाडिया संस्थान में आयोजित जियो-रिसर्च स्कालर्स मीट के दौरान इन विशाल भूकंप की जानकारी सार्वजानिक की गई। संस्थान के वरिष्ठ विज्ञानी डॉ आरजे पेरुमल के मुताबिक ऐतिहासिक भूकंप का पता लगाने के लिए पहले लालढांग क्षेत्र में सेटेलाइट मैपिंग की गई। इसके बाद फाल्ट वाले क्षेत्र में 10 मीटर गहराई, करीब 20 मीटर लंबाई व 06 मीटर चौड़ाई में गड्ढा खोदा गया। ऐतिहासिक भूकंप के दौरान पैदा हुए रप्चर (जमीन में टूटन) का विश्लेषण किया गया। साथ ही इसकी अवधि का भी आकलन किया गया।
डॉ आरजे पेरुमल के मुताबिक लालढांग क्षेत्र में किया गया अध्ययन बताता है कि यहां वर्ष 1344 व वर्ष 1505 में करीब आठ रिक्टर स्केल के दो भूकंप आए हैं। यह भूकंप इतने शकितशाली थे कि लालढांग से लेकर रामनगर, टनकपुर व पश्चिमी नेपाल तक धरती पर दरार पड़ गई। इसका दायरा करीब 200 किलोमीटर का पाया गया है। अब तक के अध्ययन में यह तो स्पष्ट हो गया है कि भूकंप का सीधा असर उत्तराखंड से नेपाल तक रहा, लेकिन इनके केंद्र कहां पर थे, इस पर से पर्दा उठना अभी बाकी है। केंद्र का पता लगाने के लिए भूकंप के सीधे प्रभाव वाले क्षेत्रों में इसी तरह गड्ढे बनाकर प्रमाण जुटाए जाएंगे। भूकंप के केंद्र स्पष्ट हो जाने के बाद संबंधित क्षेत्र में भूगर्भ में तनाव की स्थिति का आकलन करने में भी मदद मिलेगी। इससे यह भी आकलन किया जा सकेगा कि भविष्य में इस क्षेत्र में विशाल भूकंप की कितनी आशंका है।

डॉ आरजे पेरुमल, वरिष्ठ विज्ञानी, वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान।

विशाल भूकंप से 13 मीटर तक ऊपर उठी जमीन
वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान के वरिष्ठ भू-विज्ञानी डॉ आरजे पेरुमल के मुताबिक वर्ष 1344 व 1505 में आए 08 मैग्नीट्यूट के भूकंप इतने शक्तिशाली थे कि इन्होंने जमीन को 13 मीटर तक ऊपर उठा दिया। जमीन का यह उठा हुआ भाग इसके फाल्ट वाले पूरे क्षेत्र में देखा जा सकता है।

भविष्य में भी विशाल भूकंप की बन रही आशंका
संबंधित क्षेत्र में विशाल भूकंप का इतिहास होने का मतलब यह भी है कि इस क्षेत्र में भविष्य में भी इतनी ही क्षमता के भूकंप आ सकते हैं। यह कब आएंगे, इसका अनुमान लगाना फिलहाल संभव नहीं है। वरिष्ठ विज्ञानी डॉ आरजे पेरुलमल का कहना है कि बड़े भूकंप के इतिहास वाले क्षेत्रों में निर्माण कार्यों और बड़ी परियोजनाओं को नवीनतम और भूकंपरोधी तकनीक पर किया जाना बेहद जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button