पर्यटनमनोरंजन

ऋषिकेश में संडे से शुरू होगी राफ्टिंग, रोमांच के शौकीनों का इंतजार

पहले चरण में मरीन ड्राइव से शिवपुरी और क्लब हाउस से खारास्रोत (मुनिकीरेती) तक कराई जाएगी राफ्टिंग

Usha Gairola, Dehradun: ऋषिकेश क्षेत्र में संडे यानी 17 सितंबर 2023 से राफ्टिंग दोबारा से शुरू हो जाएगी। राफ्टिंग के रोमांच का शौक रखने वाले लोगों के लिए गंगा की जलतरंगे बाहें फैलाए इंतजार कर रही हैं। मानसून सीजन को देखते हुए राफ्टिंग को जुलाई व अगस्त माह में बंद कर दिया जाता है और एक सितंबर से दोबारा खोल दिया जाता है। हालांकि, इस बार गंगा नदी में पानी अधिक होने के चलते राफ्टिंग को अब जाकर दोबारा खोला जा सका है।
राफ्टिंग की यह गतिविधि गंगा के विश्व प्रसिद्ध कौडियाला मुनिकीरेती इको टूरिज्म जोन में की जाती है। पहले चरण में मरीन ड्राइव से शिवपुरी तथा क्लब हाउस से मुनिकिरेती तक राफ्टिंग संचालन की अनुमति दी गई है।
राफ्टिंग को हरी झंडी देने से पहले गंगा नदी राफ्टिंग प्रबंधन समिति से जुड़ी तकनीकी टीम ने शुक्रवार को गंगा में उतरकर राफ्टिंग की संभावनाओं का आकलन किया था। तकनीकी टीम ने पाया कि गंगा में जलस्तर अब काफी हद तक राफ्टिंग के अनुकूल हो गया है। जिसके बाद पहले चरण में मरीन ड्राइव से शिवपुरी तथा क्लब हाउस (ब्रह्मपुरी) से खारास्रोत (मुनिकिरेती) तक राफ्टिंग की गतिविधि शुरू कराने का निर्णय लिया गया। शिवपुरी से क्लब हाउस तथा मुनिकिरेती के बीच फिलहाल राफ्टिंग बंद रहेगी। शनिवार को राफ्टिंग व्यवसायियों ने गंगा की पूजा-अर्चना कर सांकेतिक तौर पर राफ्टिंग शुरू की। रविवार से पर्यटक भी यहां राफ्टिंग का लुत्फ उठा पाएंगे।

राफ्टिंग व्यवसायी दीपक बडोनी

राफ्टिंग व्यवसायी दीपक बडोनी ने बताया कि राफ्टिंग को लेकर पर्यटक लंबे समय से पूछताछ कर रहे हैं। उन्हें इस दिन का बेसब्री से इंतजार है। राफ्टिंग बंद होने के कारण पर्यटकों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा था। अब पर्यटक एक बार फिर से गंगा में राफ्टिंग के रोमांच का आनंद उठा पाएंगे। वहीं, जिला साहसिक पर्यटन अधिकारी केएस नेगी ने बताया कि अभी सिर्फ क्लब हाउस तथा मरीन ड्राइव से राफ्टिंग खोली जा रही है। शिवपुरी से राफ्टिंग खोलने को लेकर एक बार फिर तकनीकी समिति जांच करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button