Dehradunsmart cityUttarakhand

स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम ने 500 डेंगू मरीजों तक पहुंचाई प्लेटलेट्स

जिलाधिकारी/सीईओ स्मार्ट सिटी सोनिका के निर्देश पर डेंगू के लिए शुरू किया गया 24×7 का कंट्रोल रूम 18001802525

Usha Gairola, Dehradun: स्मार्ट सिटी का दून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर शहर के तंत्रिका तंत्र की तरह कार्य कर रहा है। यातायात नियंत्रण, भीड़ प्रबंधन, आपातकालीन और अन्य नागरिक सेवाएं जैसे ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सार्वजनिक शिकायतें, जल आपूर्ति आदि सभी का समन्वय आईसीसीसी द्वारा किया जा रहा है। इतना ही नहीं शहर में बढ़ते डेंगू के कहर से लड़ने के लिए भी डीआईसीसीसी में डेंगू कंट्रोल रुम बनाया गया है। इसे स्मार्ट सिटी की सीईओ/जिलाधिकारी सोनिका के निर्देश पर शुरू किया गया है, जहां से जनमानस के लिए दिन-रात ( 24×7) सुविधा मुहैया कराई जा रही है।
डेंगू रोकथाम के लिए स्थापित कंट्रोल रूम का दृश्य।

डेंगू से संबंधित किसी भी शिकायत टेस्ट, बेड, प्लेटलेट्स, लैब, चिकित्सकीय परामर्श आदि के लिए स्मार्ट सिटी के टोलफ्री नंबर 18001802525 पर कॉल की जा सकती है।

कंट्रोल रूम में 24 घंटे काम करने के लिए यूसैक, आयुष, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से चिकित्सक अन्य स्टाफ और नगर निगम से भी कर्मी तैनात किए गए हैं।
सोनिका, जिलाधिकारी व सीईओ स्मार्ट सिटी, देहरादून

स्मार्ट सिटी की जनसपंर्क अधिकारी प्रेरणा ध्यानी के मुताबिक कंट्रोल रूम में डेंगू बचाव कार्य की नियमित मॉनिटरिंग सीईओ सोनिका की ओर से की जा रही है। कंट्रोल रूम में प्लेटलेट्स, फॉगिंग, ब्लड आदि से संबंधित शिकायत प्राप्त हो रही हैं। जिनका मौके पर ही निस्तारण किया जा रहा है। यहां पीड़ितों की परामर्श हेतु भी कॉल प्राप्त हो रही है। स्मार्ट सिटी की सीईओ द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि कंट्रोलरूम में प्राप्त होने वाली किसी भी शिकायत पर तुरंत संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारी समन्वय बनाकर कार्रवाई करें।

डेंगू रोकथाम के लिए स्थापित कंट्रोल रूम में कार्यरत स्टाफ।

सबसे ज्यादा परेशानी कंट्रोल रूम में कॉलर द्वारा प्लेटलेट्स की आवश्यकता को लेकर सामने आ रही है। इस पर प्लेटलेट्स की उपलब्धता ना होने पर टीम द्वारा डोनर तक कॉल पहुंचाया जा रहा है। जिससे प्लेटलेट्स के लिए आसानी से डोनर मिल जाए। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा सख्त निर्देश दिए गए है कि शहर में कहीं भी पानी एकत्र न हो और जहां भी डेंगू का लार्वा पनप रहा है, वहां तुरंत दवाई का छिड़काव किया जाय और लगातार फागिंग कराई जाती रहे।

कंट्रोल रूम की अब तक की स्थिति
-कंट्रोलरूम में 1085 कॉल रिसीव, आतिथि तक 1085 निस्तारित।
-प्लेटलेट्स/प्लाज्मा के लिए 495 कॉल रिसीव, आतिथि तक सभी निस्तारित।
-बेड इनक्वायरी के लिए 57 कॉल रिसीव, आतिथि तक सभी निस्तारित।
-डॉ परामर्श के लिए 113 कॉल रिसीव आतिथि तक सभी निस्तारित।
-फागिंग से संबंधित 414 कॉल रिसीव आतिथि तक 398 निस्तारित।
शहर में डेंगू के अब तक 771 से अधिक संक्रमित, स्मार्ट सिटी साइट पर 03 केस आए
देहरादून स्मार्ट सिटी के द्वारा स्मार्ट रोड परियोजना के अंतर्गत चार सड़कों, हरिद्वार रोड (प्रिसं चौक से आराघर चौक), ई0सी0 रोड (बहल चौक से आराघर चौक), राजपुर रोड (घंटाघर से दिलाराम चौक), चकराता रोड, (किशन नगर चौक से घंटाघर), पर कार्य किया जा रहा है।
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त डेटा के अनुसार देहरादून में अब तक 771 से अधिक डेंगू के केस सामने आ चुके हैं।
स्मार्ट सिटी के कार्यक्षेत्र में वर्तमान समय में राजपुर रोड (घंटाघर से दिलाराम चौक) में डेंगू के 03 केस सामने आए हैं। बाकी चकराता रोड, (किशन नगर चौक से घंटाघर) में कोई केस नहीं, ईसी रोड (बहल चौक से आराघर चौक, हरिद्वार रोड (प्रिसं चौक से आराघर चौक) की साइट पर कोई केस नहीं पाया गया है।
जहां भी स्मार्ट सिटी और उसकी कार्यदायी संस्था पीआईयू, पीडब्लूडी द्वारा खुदाई का कार्य किया जा रहा है, वहां लगातार लार्वासाइड डाला जा रहा है, इसके अतिरिक्त जहां भी खुदाई के कार्य स्थल पर बरसात के कारण जलभराव की स्थिति पैदा हो रही है, वहां तुरंत ही मशीनों से पानी निकाला जा रहा है, ताकि डेंगू के मच्छर न पनप सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button