सामाजिकस्वास्थ्य

डेंगू का हब बनने के कगार पर गौरा देवी जैवविविधता तालाब

डिफेंस कालोनी के इस तालाब में जमा है पानी, क्षेत्रवासियों की बढ़ी चिंता

Usha Gairola, Dehradun: डिफेंस कालोनी का गौरा देवी जैवविधता पार्क अगर डेंगू का हब बन जाए तो कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। क्योंकि नगर निगम यहां जमा पानी की तरफ सुध लेने को तैयार नहीं है। स्थिति यह है कि जिस गौरा देवी तालाब के संरक्षण के तमाम दावे किए गए थे, उसकी हालत इन दिनों डेंगू मच्छरों के घर से अधिक नजर नहीं आ रही। ऐसे में यहां कि हालत ने क्षेत्रवासियों की चिंता बढ़ा दी है।

डिफेंस कालोनी के सेक्टर-दो निवासी अभिषेक आनंद ने गौरा देवी तालाब की दुर्दशा की स्थिति सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से साझा की है। जिसमें उनका कहना है कि क्षेत्र में डेंगू तेजी से फैल रहा है और इसके बाद भी तालाब की सफाई नहीं कराई जा रही। उन्होंने कहा कि गौरा देवी तालाब में कूड़ा भी डाला जा रहा है और नगर निगम इस तरफ झांकने को भी तैयार नहीं है।

डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बाद भी गौरा देवी तालाब के हालात खराब हैं।

अगर लार्वा पनपा तो खतरनाक होंगे क्षेत्र के हालात
डिफेंस कालोनी के निवासियों को इस बात की चिंता सता रही है कि यदि तालाब में जमा पानी के प्रति उदासीनता बरती गई तो पूरे क्षेत्र में डेंगू का प्रकोप खतरनाक रूप ले सकता है। क्षेत्रवासियों ने नगर निगम से मांग की है कि तालाब में उपचारात्मक कार्रवाई शीघ्र की जानी चाहिए।

2018 में तत्कालीन सीएम त्रिवेंद्र ने ली थी सुध, हुआ कुछ नहीं
वर्ष 2018 में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गौरा देवी जैवविविधता तालाब की सुध ली थी। इससे पहले जब वह कृषि मंत्री से तब भी वह आगे आए थे और तालाब की दशा में सुधार के लिए शिलान्यास किया गया था। हालांकि, सरकारी मशनीरी धरातल पर कुछ खास नहीं कर पाई। जब तालाब गंदगी उड़ेलने का माध्यम बनता गया तो वर्ष 2018 व इसके बाद भी कुछ अवसर पर भी डिफेंस कालोनी आदि के तमाम क्षेत्रवासी इसकी सफाई को आगे आते रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button